Lok Sabha Election 2019: How To Check Your Name On Voter List 2019

क्या आप जानते हो की आप अपने घर बैठे अपने लैपटॉप या मोबाइल फोन से पता कर सकते हैं कि आगे होने वाले इलेक्शन मैं वोटर लिस्ट यानी मतदान सूची मैं आपका नाम शामिल है बी या नहीं. दोस्तोंं दरअसल होता यह है कि इस लिस्ट में नाम शामिल है या नहीं पता करने के लिए हमें कहीं चक्कर काटने पड़ते हैं उस लिस्ट को लानी पड़ती है, कहीं और जगह जाना पड़ता है लेकिन अपने मोबाइल से पता कर सकते हैं अपने घर बैठे की मतदान सूची में आपका नाम है या नहीं. और आगे होने वाले कौन से इलेक्शन में आपके इस लिस्ट में आपका नाम शामिल किया गया है.
Lok Sabha election 2019,vote 2019,voter list 2019,vote,lok Sabha,



तो आपके पास जो बी फोन है उठा लीजिए और गूगल पर जाइए और सर्च कीजिए NVSP. उसके बाद पहले लिंक पर जाइए जब आप इसके ऊपर क्लिक करते  हैं आप ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जाते हैं. उसके बाद सबसे ऊपर एक सर्च लिखा है उसे क्लिक कीजिए. और जैसे ही आप क्लिक करते हो आप एक नए टैब में आ जाते हैं. वहां पर आपको 2 तरीके मिल जाएंगे नाम खोजने के लिए उसमें पहला है विवरण द्वारा खोज इसमें आप अपना नाम डाल सकते हैं इसके बाद अपने पिता का नाम डाल सकते हैं उसके बाद आप की उम्र, आप की जन्म तिथि, इसके बाद  लिंक, इसके बाद जिला राज्य, विधानसभा इसके बाद नीचे आप लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं कोड डाल के खोजिए के ऊपर क्लिक कर सकते हैं अगर इससे आपका रिजल्ट नहीं मिलता है. तो आप पहचान पत्र क्रम संख्या द्वारा भी खोज कर सकते हैं. यहां पर आपको करना क्या है कि जो भी आपका पहचान पत्र है वोटर आईडी है आपकी उस आईडी के नंबर को डालना है. उसके बाद आपको बहुत सारी जानकारी मिलती है. उसके बाद नीचे जाएंगे तो एक व्यू डीटेल्स देखने को मिल जाता है उस पर क्लिक किया तो आपको देखने को मिल जाता है आपकी पूरी की पूरी डिटेल.
Lok Sabha election 2019,voter list 2019,


 आप इसका प्रिंट भी ले सकते हो. यहां तक इसमें यह भी लिखा है कि आपका अगला इलेक्शन कौन सा है. उसमें आपको इलेक्शन शेडूल देखने को मिलेगा जैसे ही इलेक्शन आएंगे आपका नाम उस पर बिक जाएगा. जैसे ही आपक नाम दिख जाएगा आप पता कर सकते हो कि अगला इलेक्शन आपका कब है और उसमें आपका नाम है या नहीं.
Newest
Previous
Next Post »